जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में आयोजित बैठक में तीनों जिला के B.Ed कॉलेज के प्राचार्य हुए शामिल

0
57

 Chhapra Desk –  छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के छपरा, सिवान और गोपालगंज के बीएड कॉलेजों के प्राचार्य एवं सचिव की बैठक सोमवार को सीनेट हॉल में हुई. कुलपति प्रो. फारूख अली ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्याें से नियमित रूप से वर्ग संचालन पर विशेष ध्यान देने को कहा. कॉलेज की शैक्षणिक एवं प्रशासनिक व्यवस्था को ठीक रखने को भी कहा। बीएड व्यवसायिक कोर्स है. कॉलेज में समय -समय पर कार्यशाला, सेमिनार एवं परिचर्चा का आयोजन किया जाए. कॉलेज में विद्यार्थियों की उपस्थिति शत-शत प्रतिशत सुनिश्चित कराने का प्रयास करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियो को पत्र एवं मोबाइल पर मैसेज भेजकर क्लास करने के लिए बुलाने की व्यवस्था की जाए. कॉलेज प्रशासन को छात्र शिक्षक एवं अभिभावक सम्मेलन आयोजित करने को कहा ताकि विद्यार्थियों व अभिभावकों की समस्या सामने आ सके.

साथ ही बीएड कॉलेजों में कार्यरत शिक्षकों के वेतन को पारदर्शी बनाने की बात कही. कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय में पोस्ट बीएड डिग्री व एम एड कोर्स जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा. जिसकी तैयारी चल रही है. इस दौरान कुलपति ने बीएड कॉलेज के प्राचार्य एवं सचिव से विश्वविद्यालय कैंपस के तालाब के सुंदरीकरण के लिए सहयोग करने की अपील की. कुलपति ने कहा कि विवि परिसर स्थित में 29 लाख की लागत से तालाब के सुंदरीकरण किया जा रहा है, जिसमें वाकिग ट्रैक बनाने में 18 लाख रुपये खर्च आ रहे हैं.

इसके लिए बीएड कॉलेज प्रशासन आर्थिक रूप से सहयोग करे. इस काम के लिए विवि के शिक्षकों ने भी एक दिन का वेतन सहयोग के रूप में दिया है. वाकिग ट्रैक बनाने के लिए विश्वविद्यालय का सहयोग करें. उसके साथ ही शुभवंती देवी के प्राचार्य ने चार वर्षीय इंटीग्रेटड कोर्स शुरू करने की बात की. कुलपति ने शीघ्र शुरू करने का आश्वासन दिया. बीएड कॉलेज प्रशासन ने तालाब के सुंदरीकरण को लेकर सहयोग करने की बात कही है. बैठक में प्रभारी कुलसचिव डॉ. आरपी श्रीवासतव, कॉलेज इंस्पेक्टर(साइंस) डॉ. अमरेंद्र कुमार झा, सीसीडीसी सह जनसंर्पक पदाधिकारी डॉ.(प्रो.) हरिश्चंद्र एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार सिंह समेत बीएड कॉलेज के प्राचार्य एवं सचिव मौजूद थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here