Home E-paper संभावित डेंगू के प्रकोप से रोकथाम को लेकर वाराणसी मंडल जंक्शन एवं सर्कुलेटिंग एरिया में भी करवा रहा फागिंग

संभावित डेंगू के प्रकोप से रोकथाम को लेकर वाराणसी मंडल जंक्शन एवं सर्कुलेटिंग एरिया में भी करवा रहा फागिंग

by Sunil Kumar
0 comment

Chhapra Desk-  पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल अपने कर्मचारियों के साथ साथ यात्री जनता के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर है और लगातार प्रयासरत है. इसी क्रम में बरसात के बाद वाले मौसम में संभावित डेंगू रोग की रोकथाम हेतु मंडल चिकित्सालय द्वारा वाराणसी मंडल पर अभियान चलाकर डेंगू को रोकने एवं ड़ेंगू के वाहक एडीज मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए जागरूक किया जा रहा है. डेंगू एक खतरनाक बीमारी है, जो एडीज मच्छर के काटने से होता है. इसका प्रभाव बरसात के समय माह जुलाई-अक्टूबर के महीनों में अधिक होता है.

इसकी रोकेथाम के लिए मण्डल चिकित्सालय वाराणसी द्वारा अभियान चलाकर मंडल के प्रामुख कार्यलयों,रेलवे आवास एवं स्टेशनों के नाले-नालियों की बराबर साफ-सफाई करायी जा रही है. रेलवे कालोनियों में जल-जमाव वाले स्थलों एवं नाले-नालियों में एण्टी लार्वीसाइड दवाओं का छिड़काव नियमित अंतराल पर कराया जा रहा है. रेल भवनों एवं आवासों में मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव तथा परिसरों में फॉगिंग नियमित अंतराल पर करायी जा रही है. ज्वर से पीड़ित मरीजों में डेंगू की जांच भी मंडल चिकित्सालय में करायी जा रही है. डेंगू की पुष्टि होने पर मरीज के आवास एवं आस-पास रोकथाम संबंधी त्वरित कार्रवाई की जा रही है. कर्मचारियों में डेंगू रोग से बचाव के लिए कालोनियों में जगह-जगह पोस्टर / पम्प्लेट लगा
कर जागरूकता लाने का कार्यक्रम भी किया जा रहा है.
वाराणसी मंडल प्रशासन अपने कर्मचारियों एवं रेल यात्रियों को डेंगू/डेंगी संक्रमण की रोकथाम के निमित्त विभिन्न संचार माध्यमों के द्वारा जागरूक कर रहा है.

Sunil Kumar
Author: Sunil Kumar

You may also like

Leave a Comment

Translate »