रक्तदान से जरूरतमंद लोगों को जीवनदान मिलता है, इससे बड़ा कोई दान नहीं : प्रमंडलीय आयुक्त

Chhapra Desk – ब्यूरोचीफ अमन सिंह, फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया एवं सारण पुलिस के सौजन्य से सदर अस्पताल छपरा के ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. मौके पर सारण प्रमंडलीय आयुक्त पूनम कुमारी ने कहा कि रक्तदान से जरूरतमंद लोगों को जीवनदान मिलता है। ब्लड की कमी से कई लोगों की जान तक चली जाती है.  ऐसे में आम लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए. उन्होंने सदर अस्पताल के पदाधिकारियों से कहा कि ब्लड डोनेशन के लिए जागरूकता अभियान चलायें। ब्लड बैंक में ब्लड की कमी नहीं होनी चाहिए.  अगर ब्लड की कमी हो तो जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन को त्वरित सूचना दें। कहा कि आपके रक्तदान से वह रक्त पाने वालो में एक दिन कोई व्यक्ति आपका करीबी रिश्तेदार, मित्र, प्रिय या खुद आप भी हो सकते है. रक्तदान कीजिए और हमेशा किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट के रूप में जीवित रहिये. रक्तदान करने से आपका कुछ भी खर्च नही होंगा लेकिन यही रक्तदान किसी के लिए जीवनदान बन जायेगा.

इसके पूर्व कार्यक्रम की शुभारंभ सारण एसपी संतोष कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया. मौके पर ब्लड बैंक के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ किरण ओझा, ब्यूरो चीफ अमन कुमार सिंह,फेस ऑफ फ्यूचर के संस्थापक मंटू कुमार,रचना पर्वत,अस्पताल प्रबंधक राजेश्वर प्रसाद, पुलिस लाइन के सार्जेट प्रभा कुमारी, बंटी कुमार,ब्लड बैंक के धर्मवीर कुमार समेत अन्य मौजूद थे. रक्तदान शिविर में देर शाम तक लगभग 30 लाेगों ने रक्तदान किया.

रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं है : एसपी

रक्तदान शिविर का शुभारंभ करने के बाद एसपी संतोष कुमार ने कहा कि रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं है. आम जनों को भी रक्तदान करना चाहिए। आपके रक्तदान करने से किसी की जीवन बचती है. इसमें पुलिस प्रशासन,मीडिया से लेकर आम जनता तक की भागीदारी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि छपरा ब्लड बैंक में रक्त की कमी नहीं हो यह उम्मीद है. लोग अधिक से अधिक रक्तदान करें ताकि कमी को दूर किया जा सके. रक्त दान करने से ब्लड बैंक में उपस्थित ब्लड से लोगों की जान बचती है. इससे बढ़कर कोई दान नहीं है. उन्होंने कहा कि लोग पैसे दान कर शांति महसूस करते है, उससे अधिक रक्तदान करने में संतुष्टि होती है. रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है. कहा कि ससमय ब्लड मिलने से लोगों को नया जीवन मिलता है. रक्तदान से बढ़कर दुनिया में कोई दान नहीं है. इसलिए आम लोग भी रक्तदान के लिए आगे आयें. एसपी ने ब्लड डोनेशन की महता को बताते हुए कहा कि हर व्यक्ति को कम से कम वर्ष में एक बार जरूर रक्तदान करना चाहिए.

Loading

E-paper ब्रेकिंग न्यूज़