नशा के कारोबार पर शत-प्रतिशत रोक हेतु प्रभावी कदम उठावें : सारण DM

नशा के कारोबार पर शत-प्रतिशत रोक हेतु प्रभावी कदम उठावें : सारण DM

CHHAPRA DESK – सारण जिलाधिकारी राजेश मीणा की अध्यक्षता में एनसीओआरडी की जिला स्तरीय बैठक समाहरणालय सभागार में आहूत की गयी. जिला स्तरीय समिति की मासिक बैठक प्रत्येक माह के द्वितीय सोमवार को आहूत की जाएगी। समिति में पुलिस अधीक्षक, सदस्य संयोजक, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय, सदस्य सचिव, सहायक निदेशक, राजस्व आमसूचना निदेशक (डीआरआई), क्षेत्रीय सहायक आयुक्त, उपायुक्त, सीमा शुल्क, केन्द्रीय जीएसटी विभाग, सीमावर्ती जिलो के केन्द्रीय बलों के समादेष्टा/ उप समादेष्टा एवं संबंधित जिला में प्रतिनियुक्त केन्द्रीय बलों के प्रतिनिध, प्रभावित क्षेत्र के अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला औषधि निरीक्षक, वन प्रमंडल पदाधिकारी, अपर समाहर्ता राजस्व, जिला कृषि पदाधिकारी, विशेष शाखा के पदाधिकारी, सहायक आयुक्त, उत्पाद/ उत्पाद अधीक्षक, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारी एवं नारकोटिक्स कन्ट्रोल व्यूरो (एनसीबी) के प्रतिनिधि को सदस्य के रुप में मनोनित किया गया है.

यह समिति प्रत्येक महीने बेैठक कर ड्रग्स की प्रवृति के संबंध में आसूचना/जानकारी का आदान प्रदान करेंगी. जिले में अवैध अफीम एवं गाॅजा की खेती के विनष्टीकरण हेतु कार्ययोजना बनाकर उस पर पहल करेगी. अवैध खेती वाले क्षेत्रों में एनडीपीएस एक्ट के प्रावधानों एवं हानिकारक प्रभावों के संबंध में जनजागरुकता अभियान को भी इस समिति के द्वारा चलाया जाएगा. जिला में स्थित नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केन्द्रों का पर्यवेक्षण भी समिति के द्वारा किया जाएगा.

जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा बैठक को संबोधित करते हुए कहा गया कि बिहार में शराबबंदी कानून का सख्ती से अनुपालन करवाया जा रहा है. इसलिए नशा के अन्य साधनों के प्रयोग पर भी शत-प्रतिशत प्रतिबंध लगाया जाना आवश्यक है. समिति के अन्य सभी सदस्यगणों को अपने विभाग के द्वारा प्रभावी कदम उठाने का सख्त निर्देश दिया गया. पुलिस अधीक्षक महोदय के द्वारा सभी विभागों में आपसी समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्ययोजना को बनाकर लागू करने को आवश्यक बताया गया.

बैठक में जिला से बाहर के सदस्यगण वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे जबकि बैठक में जिलाधिकारी के साथ, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार, अपर समाहर्ता डाॅ गगन, विशेष शाखा के पदाधिकारी, अनुमंडल पदधिकारी, सदर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मुख्यालय, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर, उत्पाद अधीक्षक सारण, जिला कृषि पदाधिकारी एवं अन्य सदस्यगण उपस्थित थे.

Loading

E-paper प्रशासन