बोधगया प्रखंड के छाछ समेत कई गांव में बारिश का पानी घुसा ; ढह गये तीन घर

बोधगया प्रखंड के छाछ समेत कई गांव में बारिश का पानी घुसा ; ढह गये तीन घर

GAYA DESK – गया जिले के बोधगया प्रखंड के छाछ गांव में विगत कई दिनों से हो रही बारिश से जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. बारिश का पानी गांव में घुस गया है.जिस कारण ग्रामीणों की परेशानियां बढ़ी हुई हैं. इतना ही नहीं खेत मे लगी धान की फसल भी पानी में डूब गई है. ग्रामीणों का कहना है कि इस संबंध में कई बार स्थानीय प्रशासन को लिखित सूचना दी गई है लेकिन सिवाय आश्वासन के कुछ नहीं हुआ. घर में रखा खाने-पीने का सामान भी बारिश के पानी में बह गया है.

ग्रामीण ने बताया कि अवैध बालू उठाव के कारण नदी का पानी गड्ढे में भर गया है. अब ज्यादा पानी होने के कारण बारिश का पानी घर में घुस गया है, जिससे काफी परेशानी हो रही है. गांव के व्यक्ति की भी मौत पानी में डूबने से हो चुकी है. स्थानीय प्रशासन से कई बार मदद की गुहार लगाई गई, लेकिन कोई मदद नहीं मिली. जनप्रतिनिधियों को भी इस समस्या से अवगत कराया गया है, लेकिन कोई भी सुनने को तैयार नहीं है. हमलोग मांग करते हैं की बालू उठाव पर रोक लगे और पानी के निकासी की व्यवस्था की जाए. मुहाने नदी का पानी गांव में घुस गया है। आने-जाने में भी परेशानी हो रही है. बारिश के पानी के कारण खेतों में लगी धान की फसल डूब गई है.

बोधगया के छाछ, बतसपुर और मोराटाल गांव में बाढ़ का पानी घुसा है. अवैध बालू उठाव के कारण नदी में कई जगह गड्ढे बन गए हैं. जहां बारिश का पानी भर गया है जिससे मिट्टी का कटाव भी हो रहा है. तीन घर बारिश के कारण ढह गए हैं. बारिश के कारण छाछ, मोराटाल, बतसपुर गांव में जल-जमाव हो गया है. हजारों लोग प्रभावित हैं। जिलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने आज स्वयं स्पॉट पर पहुंचकर पूरे स्थिति का निरीक्षण किया एवं अधिकारियों से पूरी जानकारी लिया है. जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि स्वयं एवं अतिरिक्त 04 टीम लगाकर 48 घंटे के अंदर फसल क्षति का पूरी तरह सर्वे करवाये.

उन्होंने कहा कि जो सड़क, वर्षा के पानी बहाव के कारण कटी है. उसे तेजी से मरम्मत करवाया जाएगा. बांध बनाकर रोड को संरक्षित किया जाएगा. इस गांव जो नदी के सटे हुए हैं उन गांव के सड़क के किनारे बांध लगाया जाएगा और इसके साथ ही प्रोटेक्शन वर्क का काम करवाया जाएगा. इसके अलावा गुरियावा गांव तक बांध बनाया जाएगा। सड़क के दोनों तरफ जहां-जहां पानी ओवरफ्लो होने की संभावना है. वहां पर निरीक्षण किया जाएगा।उसी के आधार पर बांध बनाया जाएगा.

उन्होंने ग्रामीण कार्य विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इस क्षेत्र में पुलिया का निर्माण करवाये ताकि नदी से ओवरफ्लो की पानी नीचे नीचे निकलता रहे और सड़क ऊपर से पार हो. उन्होंने निर्देश दिया कि पूरे क्षेत्र का निरीक्षण कर कहां पर प्रोटेक्शन वाल, कहां पर हयूम पाइप, किन स्थान पर बांध इत्यादि का निर्माण किया जाना है. इसका तेजी से प्रस्ताव बनाकर उपलब्ध करवाये. वहीं अपर समाहर्ता आपदा पंकज कुमार इस क्षेत्र में कैम्प करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी बोधगया के माध्यम से पीड़ित परिवारों को सहायता प्रदान करवा रहे हैं.

 

Loading

82
E-paper ब्रेकिंग न्यूज़